पंजाब सरकार नें नहीं अपनाया नया ट्रैफिक नियम

1 सितम्बर से लगभग पूरे भारत में नया ट्रैफिक नियम लागू हो गया हैं. मगर पंजाब को छोड़कर, पंजाब सरकार नें इस नए नियम को लागू नहीं किया.

पूरा मामला

जहाँ पूरे देश में नया यातायात नियम लागू हो चुका हैं. वहीं पंजाब की सरकार (Punjab Government) नें नए ट्रैफिक रूल्स (Traffic Rules) को पंजाब में लागू नहीं किया हैं. पंजाब सरकार नें नए ट्रैफिक नियम को लागू करने वाले फैंसले को टाल दिया हैं. पंजाब में फिलहाल पुराने यातायात नियम के तहत चालान किए जा रहें हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार इस मामले को लेकर ट्रांसपोर्ट विभाग एक बैठक कर सकता हैं जिसमें बढ़े जुर्माने को लेकर विचार किया जाएगा. सूत्रों की माने तो पंजाब में नए यातायात नियमों में बदलाव की भी सम्भावना हैं.

आपको बता दें की नए यातायात नियमों में 5 से 10 गुना तक जुर्माना बढ़ाया गया हैं. लेकिन पंजाब में अभी भी पुराने ट्रैफिक नियमों के आधार पर चालान किए जा रहें हैं.

जब इस बारे में ADGP Traffic डॉ. चौहान से बात की गयी तो उन्होंने कहा की जब तक पंजाब सरकार नए नियमों को लागू करने का आदेश नहीं देती, तब तक नए नियमों को पंजाब में लागू नहीं किया जा सकता. डॉ. चौहान नें कहा की ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा जल्द ही एक बैठक की जाएगी. जहाँ विचार किया जाएगा की केंद्र सरकार द्वारा किए गये नियमों को ज्यों की त्यों लागू किया जाए या इनमे कोई फेरबदल की जाए.

स्कूटी की कीमत 15 हजार थी – लेकिन चालान कटा पूरे 23 हजार का

यह मामला हरियाणा से सामने आया हैं, जहाँ ट्रैफ़िक पुलिस नें एक स्कूटी का चालान किया. चालान 23 हजार रुपए का था. चालान कटने के बाद स्कूटी का मालिक बोला “मेरी तो स्कूटी ही 15000 रुपए की हैं.

पूरा मामला

मामला हैं गुरुग्राम का जहाँ नए ट्रैफ़िक रूल्स के तहत इस स्कूटी का चालान किया गया. स्कूटी चालक के पास ना तो हेलमेट था और ना ही रेजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट. स्कूटी के मालिक नें मीडिया को बताया की ट्रैफ़िक पुलिस नें मुझसे चाबी माँगी लेकिन वो मैंने नहीं दी. इसके तुरंत बाद ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा मेरा 23 हजार रुपए का चालान कर दिया गया व साथ में स्कूटी भी सीज कर ली गई. स्कूटी मालिक का नाम दिनेश मदान बताया जा रहा हैं. मदान नें कहा की मेरी स्कूटी की कीमत 15 हजार रुपए थी. मैंने आरसी Whatsapp पर मँगाई, मगर तब तक मेरा चालान कट चुका था.

सोशल मीडिया पर मदान की यह खबर खूब वाईरल हो रही हैं. मदान का कहना हैं की अगर ट्रैफ़िक पुलिस थोड़ी देर इंतजार करती तो चालान कम कीमत का कटता. मैं चाहता हु की 23 हजार में मुझे कुछ राहत मिलनी चाहिए. आगे से मैं अपने सभी दस्तावेज साथ लेकर चलूंगा.

चालान की फोटो

File Photo
File Photo
WhatsApp Group से जुड़ें