NOTA का बटन क्यों होता हैं, What is NOTA in EVM Machine

NOTA (नोटा) आखिर ये नोटा का बटन हैं क्यों EVM मशीन में

NOTA का मतलब होता हैं None of the Above. अगर साधारण भाषा में कहा जाए तो हम किसी भी उम्मीदवार को वोट नहीं देना चाहते.

NOTA का काम क्या होता हैं

अक्सर ऐसा होता हैं की लोग अपनी समस्याओं जैसे:- बिजली, पानी, सड़क या उम्मीदवार के क्रिमिनल रिकार्ड के कारण किसी को वोट नहीं करना चाहते. तो वो NOTA को वोट कर सकते हैं. नोटा का इस्तेमाल सभी उम्मीदारों को रेजेक्ट करना माना जाता हैं क्योंकि NOTA को दिया गया वोट इन्वैलिड माना जाता हैं. NOTA का बटन मतदाता को सभी उम्मीदवारों को खारिज करने का अधिकार दिलाता हैं. नोटा का बटन आपको EVM मशीन में सबसे नीचे दिखाई देगा.

किसी उम्मीदवार को 1 वोट मिले और NOTA को 99 वोट मिले तो क्या होगा ?

अगर किसी उम्मीदवार को 1 वोट मिले और 99 वोट NOTA को मिले. तो उम्मीदवार जीत जाएगा क्योंकि नोटा का बटन इन्वैलिड माना जाता हैं. इसलिए अगर 1 वोट उम्मीदवार को मिलता हैं और 99 वोट NOTA को डाले जाते हैं. तो स्वभाविक बात हैं की उम्मीदवार ही जीतेगा. 99 NOTA के वोटों को अवैध करार दिया जाएगा.

2018 में मिला था NOTA को उम्मीदवारों की बराबरी का दर्जा

दिसम्बर 2018 में हरियाणा के 5 जिलों में नगर निगम के चुनाव हुए. उन चुनावों में चुनाव आयोग नें एक फैंसला लिया. जिसमें NOTA के जितने की स्थिति में सारे उम्मीदवार खारिज हो जायेंगे व चुनाव दौबरा होंगे तथा जो उम्मीदवार नोटा से कम वोट पाएगा वह दौबरा चुनाव नहीं लड़ सकेगा. अगर दूसरी बार भी NOTA को सबसे अधिक वोट मिलते हैं. तो दूसरे नम्बर पर रहे उम्मीदवार को विजेता माना जाएगा. अगर NOTA व उम्मीदवार को समान वोट प्राप्त होते हैं तो भी उम्मीदवार को विजेता माना जाएगा.

क्या NOTA को वोट डालना चाहिए ?

इन तथ्यों को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे की NOTA को वोट डालने से क्या होगा और इसका क्या मतलब हैं. टीम NEWS JOSH आपसे एक ही निवेंदन करेगी की मतदान अवश्य करें.